header tag

प्लाज्मा मेम्ब्रेन द्वारा अणुओं का सक्रिय परिवहन एवं सक्रिय परिवहन का महत्व

 प्लाज्मा मेम्ब्रेन द्वारा अणुओं का सक्रिय परिवहन एवं सक्रिय परिवहन का महत्व

प्लाज्मा मेम्ब्रेन द्वारा अणुओं के सक्रिय परिवहन एवं सक्रिय परिवहन का महत्व


सक्रिय परिवहन (Active transport) इस प्रकार के अभिगमन या ट्रान्सपोर्ट में अणुओं या आयनों की गति सांद्रता ग्रेडियेट (Concentration gradient) के विपरीत दिशा में होतीहै अर्थात् अणु या आयन कम सांद्रता वाले क्षेत्र से अधिक सांद्रता वाले क्षेत्र की ओर गति करते हैं।अणुओं या आयनों के डिफ्यूजन की यह क्रिया एक्टिव अभिगमन कहलाती है। इस अभिगमन में ऊर्जा का उपयोग होता है जिससे वह डिफ्यूजन फोर्स को समाप्त कर सके।

सक्रिय परिवहन का महत्व -  इसके द्वारा प्रत्येक सजीव कोशिका के अंदर अणुओं या आयनों की एक निश्चित सांद्रता एवं ऑस्मोटिक दाब बना रहता है।

Post a Comment

1 Comments

  1. Leela Hotel Jaipur - जिंदगी मे इंसान हमेशा अपनी ख्वाइसो के लिए जीता है। वो अपनी ख्वाइसो को पूरा करने के लिए वो दूर दूर तक न जाने कितने मीलो का सफर तय करता है। अपनी बिजनेस को एक नई दिशा देने के लिए दिन रात कम करता है। इसके साथ वो अपने परिवार और समाज मे अपनी प्रतिष्ठा का भी ख्याल रखता है। इसी प्रतिष्ठा को और बढ़ाने के लिए वो बड़े बड़े होटल मे कई तरह से पार्टी करवाता है। और पार्टी मे संगे सम्बन्धियो को बुलवाया जाता है और दिल खोलकर पैसा पानी की तरह बहाया जाता है। दिल्ली का लीला होटल Leela Hotel || Leela Palace

    ReplyDelete

हमारी वेबसाइट पर आने व अपनी राय कमेंट के जरिए देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद 😊